किसानों के लिए FASAL GIRDAVARI मोबाइल App DOWNLOAD करें

Fasal Girdavari : फसल गिरदावरी किसानों को फसल बीमा का फायदा पहुचाने के लिए playstore पर इस application को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाया गया है. इस app की सहायता से Digital Information Technology के मदद से किसानों को खेती किसानी में बेहतर मदद मिलेगी.


फसल गिरदावरी से किसानों को फसल बीमा का फायदा पहुंचाने के साथ -साथ प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान का आंकलन कर  उस नुकसान की भरपाई करने और बैंक से ऋण लेने में लाभकारी होगा ।

इस app की मदद से किसानों के खेतों में बोई गई विभिन्न फसल, रकबा, पेड़, ट्यूबवेल की राजस्व विभाग के पास सम्पूर्ण और सही जानकारी दर्ज की जाएगी। अब घर बैठकर अपनी मर्जी से जानकारी लिखने वाले पटवारियों को अब मोकें पर जाकर ही फसलों से जुड़ी सही जानकारी इस app पर अपलोड करना होगा । इसके लिए E Girdavari application को लांच किया गया है।

हमारी जानकारी के अनुसार फसल गिरदावरी अब हर साल की जाने वाली महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो साल में दो बार यानि खरीफ एवं रबी सीजन की बुवाई के ठीक बाद की जाएगी. इसके अलावा भू-अभिलेखों में भी यह जानकारी दर्ज की जाएगी.

fasal girdavari माध्यम से अब किसानों को फसलों की बोवाई, व वृक्षारोपण आदि की सही जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध हो पायेगी.

girdawari मोबाइल app की सहायता से पटवारियों को किसान के गांव की सभी भू-स्वामियों यानि किसानों के खसरों की जानकारी प्राप्त हो पायेगी तथा पटवारियों के द्वारा कृषक से संपर्क करके, किसानों द्वारा लगाई गई फसल की जानकारी उन्ही के गांव से ही भरी जाएगी.

किसान समाधान के लिए मंदसौर मंडी भाव की इस पोस्ट को शेयर जरुर करे ताकि सभी को लाभ मिले !

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: